Folic Acid एक गर्भावस्था के लिए वरदान की तरह है!

116

 

Folic Acid एक गर्भावस्था के लिए वरदान की तरह है! गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान Folic Acid को ४०० mcg के मात्रा में लेने से आपके बच्चे के दिमाग और रीड की हड्डी(Spinal cord ) में आने वाले दोषोंसे बचा जा सकता है। आपको इसे गर्भधारण करने से पहले ३ से ६ महीने लेना होगा उससे बच्चे को फायदा होगा।

Folic Acid क्या है?

Folic Acid एक मानवनिर्मित प्रणाली है जो विटामिन बी में पाया जाने वाले folate का रूप है । अनाज Folic Acid का सबसे अच्छा स्त्रोत है, इसके अलावा डार्क हरी सब्जिया और खट्टे फलोंमें folic Acid की मात्रा ज्यादा तोर पे होती है।

अब सवाल आता है की हमे Folic Acid कब लेना चाहिए, तो उसका जवाब आसान है। जब भी महिला का गर्भ ठहर जाता है तो उसके ३ या ४ वीक के बाद बच्चे का दिमाग और रीड की हड्डी की growth होनी शुरू होती है तब आपको फोलिक एसिड का सेवन शुरू क्र देना चाहिए। लेकिन यहा पर मै आपको बताना चाहूंगी की अगर आपने Folic Acid को गर्भ धारण करने से एक साल पहले लेना शुरू किया तो तारीख से पहले डिलीवरी होने की सम्भावना ५०% से ज्यादा घाट जाती है। इसलिए हो सके तो आप इसे जल्दी से जल्दी लेना शुरू कीजिये। और एक बात Folic Acid की ज्यादा गोलिया लेने से किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है, क्योंकि यह विटामिन बी का ही एक भाग है।

चलिए अब जानते है की इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए। सबसे पहले गर्भ धारण करने से पहले आप इसे ४०० mcg ले। गर्भावस्ता के पहले तीन महीनो में ४०० mcg ले। गर्भावस्ता के ४ से ९ महीनो में आप इसकी ६०० mcg मात्रा प्रति दिन ले। और आखिर में स्तनपान के दौरान इसकी मात्रा ५०० mcg प्रतिदिन रखे। आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

यहा पर मै एक रोग के बारे में भी बताना चाहूंगी उसका नाम है Folate-deficiency anemia । हमारे शरीर को जरूरत के मुताबिक folate न मिलने पर यह रोग हो सकता है। ज्यादा तर यह रोग गर्भ धारण करने वाली महिलाओंमे देखा जाता है। इसके अलावा इस रोग के कुछ लक्षण पाए जाते है, जैसे की –

  • Fatigue
  • Headache
  • Pale skin
  • Sore mouth and tongue

और पढ़े।

स्तन कैंसर बाकि कैंसर की तरह ही है |

Leave A Reply