गन्ने के रस के फायदे और नुकसान

30

गर्मी के मौसम में गन्ने का ताजा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको गर्मी से ही नहीं बचाता बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

गन्ने का रस कई तरह से कैंसर से लड़ने में सहायक है। इस रस में मौजूद तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं। गन्ने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर है जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाता है और पानी की कमी पूरा करता हैं।

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने में गन्ने का रस लाभदायक है। गन्ने का रस पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को दूर करता है।

गन्ने का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने का काम करता है जिसके कारण धमनियों में फैट नहीं जमता जिससे हम दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं साथ ही यह हमारा वजन कम करने का भी काम करता है।

गन्ने का रस सेवन करने के साथ इसे त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो डालें। बस इतना प्रयास करने पर आपकी त्वचा खिली खिली और साफ नजर आएगी। इससे मुंहासे त्वचा के दाग और रिंकल्स कम हो जाएंगे।

गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी संक्रमण, यूरीन इनफेक्शन, एसिडिटी और पथरी जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

गन्ने के रस में मौजूद मिनरल्स मुंह से संबंधित समस्या जैसे दांतों में सड़न, सांसों की दुर्गंध में लाभकारी है। सफेद चमकदार दांतों के लिए आप गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं।

पीलिया यानी जॉन्डिस के जोगी के लिए गन्ने का रस बहुत ही फायदेमंद है। जॉन्डिस होने पर ज्यादा से ज्यादा गन्ने का रस पीना चाहिए। साथ ही गन्ने का जूस लीवर को स्वस्थ और निरोगी रखता है।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.