लेमन टी के फायदे | नींबू की चाय के फायदे नुकसान

3

शरीर में ग्लूकोज लेवल को ठीक रखने के लिए इंसुलिन की जरूरत होती है। लेमन टी आपके इंसुलिन एक्टिविटी को ठीक रखता है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। 

नींबू आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर आपके पेट के पाचन तंत्र को एकदम दुरुस्त रखता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पाचन को ठीक रखने के लिए साथ-साथ पथरी की समस्या को भी दूर करता है। 

नींबू एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते है | अगर आप नियमित रूप से लेमन टी का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है |  

लेमन टी का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी जैसी समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

लेमन टी हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान कर दी है। इसमें फ्लेवोनॉयड होते हैं, जो लिक्विड और सूजन को कम करते हैं और धमनियों में रक्त के थक्के बनने से रोकते हैं। 

नींबू की चाय शरीर की सूजन को कम करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है। यह महिलाओं में मासिक धर्म के दर्द को भी कम करती है। 

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह मुहांसे और अन्य त्वचा विकारों को कम करता है।

लेमन टी कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकती है | नींबू चाय पत्ती के विषाक्त पदार्थों को निकालती है और आपके शरीर को सक्रिय रखती है। 

यह आपके दिमाग को ताजा करती है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करती है। नींबू शरीर में मौजूद सारे विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है, जिसे आप कई तरह की बीमारियां और इन्फेक्शन से बच सकते हैं। 

इसके अलावा इस चाय को पीने से आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं | लेमन टी आपकी बढ़े हुए वजन को कम करती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकती है। 

नींबू चाय पीने से एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती। नींबू चाय बनाना बहुत ही आसान है। पानी में नींबू का रस और चीनी को मिलाकर गर्म करें। आपकी चाय तैयार हो जाएगी |  

चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा पाउडर और काला नमक भी मिला सकते हैं।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.