मशरूम खाने के फायदे

30

मशरूम में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है | यह कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता है? इसमें मौजूद फाइबर और एंजाइम्स भी कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकते हैं | मशरूम में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके  सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों का दर्द और हड्डियों से संबंधित अन्य तरह के विकार होने का खतरा कम हो जाता है। 

मश रूम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसमें नेचुरल तरीके से एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह के संक्रमण से शरीर की रक्षा करते हैं। 

मधुमेह के रोगियों के लिए मश रूम किसी सुपरफूड से कम नहीं है | मश रूम में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार लाता है | मश रूम शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करता है | 

मशरूम का वीडियो

मशरूम खाने के फायदे। Health Tips

इसलिए वजन कम करने के लिए यह बहुत ही लाभकारी है मशरूम में कॉपर होता है जो खाने से आयरन को अवशोषित करने की क्रिया को उत्तेजित करता है। इसके साथ ही मश रूम(Mushrum) में आयरन भी होता है मिनरल्स और आयन मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और एनीमिया से रक्षा करते हैं।

मशरूम खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है साथ ही से आपकी बौद्धिक क्षमता का भी विकास अच्छी तरह से होता है। मश रूम का सेवन आपको ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाता है मश रूम में कई फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो अनुवांशिक बीमारियों के खतरे को कम कर देते हैं।

मशरूम से आपको विटामिन बी कांपलेक्स और विटामिन B12 मिलेगा जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। मशरूम सेलेनियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है। सेलेनियम हड्डी दांत बाल और नाखून को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक है |

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.