मटर खाने के फायदे

17

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद है। मटर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में हेल्प करता है। 

मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा यह हड्डियों में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी दूर रखता है। 

हरी मटर का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद स्वास्थ्यवर्धक गुण ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ने नहीं देते |  

मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और बहुत ही कम कैलोरी और कम फैट होता है, जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होता है |  

मटर में लोहा, जिंक और मैग्नेट कॉपर की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से रक्षा करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

दिल की बीमारियों से परेशान लोगों के लिए मटर बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन से हाइट(लम्बाई) की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

मटर में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं | मटर में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो शरीर को कई प्रकार के खतरे से बचाते हैं | 

मटर में उपस्थित विटामिन सी बालों को झड़ने से रोकता है | साथ ही इसमें विटामिन बी सिक्स, विटामिन B12 और फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में हेल्प करते हैं। 

इससे ऑक्सीजन की मात्रा बलों तक तक पहुंच जाती है और बालों के बढ़ने की गति बढ़ती है, जिससे बाल लंबे और घने होते हैं | 

बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं, तो मटर के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के बाद चेहरे को साफ करें। 

इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा | आपके चेहरे की सारी समस्या दूर हो जाएगी और आपका चेहरा बहुत ही खूबसूरत और सुंदर बनेगा।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.