पोटेशियम के आहार

10

तरबूज पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है | तरबूज में मौजूद पोटैशियम किडनी के लिए जरूरी होता है यह मुद्रा में अम्ल के स्तर को नियमित करने का काम करता है | 

पपीता पोटेशियम का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है | यह एक ऐसा खनिज है, जो सोडियम के प्रभाव का मुकाबला करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है |  

ओट्स में पोटेशियम के साथ विटामिन सिंह और कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग के विकास के लिए जरूरी होते हैं |  

मसूर की दाल में भी पोटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होता है | बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर होता है | इसमें पोटेशियम के साथ कई सारे खनिज मौजूद होते हैं |  

एवोकाडो एक बहुत ही अच्छा फल है इसमें पोटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होता है | सूखी खुबानी भी पोटेशियम युक्त होती है |  

अमरूद में बढ़िया स्वाद के साथ पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है | टमाटर पोटेशियम से भरपूर होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करता है और आपके शरीर में सोडियम को बाहर निकालता है |  

शीला पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है | हर रोज एक दो केला खाकर आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं |  

इस गोली से आपको सबसे अच्छी मात्रा में पोटैशियम मिलेगा

अपने भोजन में सलाद फल और पालक का समावेश करें इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं | चुकंदर भी पोटेशियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है |

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.