पुदीना चाय के फायदे

16

पुदीने की चाय बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसमें जीवाणु रोधक गुण होते हैं, जो बुखार, सर्दी, खासी जैसे कई बीमारियों के बैक्टीरिया को खत्म कर देती है। 

इसमें विटामिन बी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम मौजूद होता है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने और स्वस्थ तरीके से काम करने में हेल्प करते हैं। 

पुदीने की चाय का जीवाणुरोधी गुण आपके सांस की बदबू की समस्या को भी दूर करता है। इस चाय के सेवन से आपकी सांसे ताजा और साफ रहती है। 

पुदीना चाय की भूक को कम करती है और आपको ज्यादा खाने से रोकती है जिसके कारण आपका वजन कम होता है। 

पुदीने की चाय आपकी पाचन क्षमता को बढ़ाती है और आपके पाचन तंत्र को हमेशा स्वस्थ रखती है। यह आपके पेट की गैस को खत्म करती है। 

पेट की सूजन, पेट फूलना पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करती है | यह अतिसार, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, कब्ज जैसी कई समस्या में सुधार करती है। 

पुदीने की चाय का सेवन करने से गले और सीने की मांसपेशियों में आराम मिलता है। यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों को भी समाप्त करती है। 

इसमें मौजूद विटामिन बी, पोटेशियम, कैल्शियम हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने और शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। 

पुदीने की चाय में प्राकृतिक शांति देने वाले गुण होते हैं, जो तनाव से देने का काम करते हैं | हर रोज पुदीने की चाय का सेवन करने से मुहांसों से छुटकारा पाने में हेल्प मिलती है। 

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को साफ रखते हैं या आपको झुरिया समय से पहले उम्र बढ़ना त्वचा संक्रमण स्किन कैंसर जैसी कई समस्या से सुरक्षा प्रदान करती है |  

यह त्वचा की एलर्जी और जलन को शांत करती है। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं, तो पुदीने की चाय आपके लिए बहुत ही असरदार है। 

यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देती है। यह बालों की जड़ के रक्त प्रवाह को बढ़ाती है और बालों को स्वस्थ रखती है। 

पुदीने की चाय मधुमेह को नियंत्रित करने में प्रभावी है। पुदीने की चाय हमारे शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है। जिसके कारण हम कई ह्रदय रोगों से दूर रह सकते हैं। 

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द की समस्या होती है | इस दौरान पुदीने की चाय का सेवन जरूर करें। यह आपके मासिक धर्म के दर्द को कम करेगी |  

अच्छी नींद के लिए पुदीने की चाय बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारे इंद्रियों को शांत करती है और हमें आराम महसूस कराती है |  

तो दोस्तों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए पुदीने की चाय का सेवन जरूर करें।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.