प्याज खाने के फायदे

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हर सब्जी सेहत के लिए जरूरी है। लेकिन कुछ प्रकार की सब्जियां हैं जो अद्वितीय लाभ प्रदान करती हैं और प्याज उनमें से एक है। प्याज एलियम परिवार के सदस्य हैं और इसमें दवा में 10 एस के उपयोग के साथ लहसुन भी शामिल है। ये सब्जियां पूरे चिकित्सा में लाभ के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए प्रसिद्ध है। इनमें विटामिन, खनिज और शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो कई तरह से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। प्याज के औषधीय गुणों को सदियों से मान्यता प्राप्त है, इसका उपयोग सिरदर्द, हृदय रोग और यहां तक ​​कि मुंह के घावों के इलाज के लिए किया जाता था।

तो आज के ब्लॉग में, हम प्याज के आठ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी जानेंगे | आपको दैनिक आधार पर बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्याज कैसे खाना चाहिए। 

प्याज दिल के स्वास्थ्य के लिए 

प्याज में दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कई यौगिक गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पदार्थ होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं,  ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं |  ये सभी स्पष्ट रूप से हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। लेकिन अन्य विरोधी भड़काऊ यौगिक और प्याज हैं जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं और रक्त के थक्के के गठन से बचाते हैं। 

शलजम एक फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट है, और प्याज में अत्यधिक केंद्रित है और यह शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ यौगिक इन रोगियों में से किसी में हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 

उच्च रक्तचाप वाले 70 से अधिक वजन वाले लोगों के साथ एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि क्रिस्टीन प्याज के 162 मिलीग्राम प्रति दिन पारा के तीन से छह मिलीमीटर से सिस्टोलिक रक्तचाप को काफी कम कर देता है। सामान्य तौर पर, यदि आप एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में सक्षम हैं, तो आप अपने दिल को ठीक से काम करने में सक्षम होने जा रहे हैं। इसलिए, यदि आप जब भी संभव हो प्याज का सेवन करने की कोशिश कर सकते हैं।

प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। 

सामान्य रूप से कोलेस्ट्रॉल जीव के लिए अच्छा है। लेकिन सभी चीजों के साथ, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल दिल की कई स्थितियों का कारण बन सकता है जो हमारे स्वास्थ्य को खराब करते हैं। 

जब रक्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है। यह आपकी धमनियों की दीवारों में बनता है जिससे आर्थर स्क्लेरोसिस नामक प्रक्रिया होती है। दिल की बीमारी प्याज का एक रूप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए भी दिखाया गया है। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम वाली 54 महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया है कि आठ हफ्तों तक प्रतिदिन 40 से 50 ग्राम तक बड़ी मात्रा में लाल प्याज का सेवन कुल या खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 

अन्य जानवरों के अध्ययनों के प्रमाण हैं कि प्याज का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है जिसमे  सूजन, उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर और रक्त का थक्का बनना शामिल है। यह सब एक साधारण सब्जी में होता है। डॉक्टर अपने रोगियों को उनके खाद्य पदार्थ पचाने में मदद करने के लिए प्याज देना पसंद करते है , विशेष रूप से ये खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं जैसे कि सूअर का मांस, मांस, मक्खन, आदि यह वास्तव में मदद करता है। 

प्याज में कैंसर विरोधी गुण  

प्याज में कैंसर विरोधी गुण होते हैं जो एलियन परिवार से पता चलता है कि प्याज और लहसुन भी कैंसर नियंत्रण में बेहद मददगार माने जाते हैं। लेकिन अभी हाल ही में, अध्ययनों से पुष्टि की गई है कि प्याज को कुछ कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है, जिसमें पेट और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल हैं। 

26 अध्ययनों में हाल ही में एक समीक्षा से पता चलता है कि जिन लोगों ने सबसे अधिक मात्रा में एलम सब्जियों का सेवन किया था, उदाहरण के लिए पेट के कैंसर का निदान होने की संभावना 22% कम थी, और 16 अन्य अध्ययनों के एक और हालिया अध्ययन या समीक्षा ने प्रदर्शित किया कि उच्चतम प्याज के साथ लगभग 14,000 लोग। सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित होने का 15 कम जोखिम था। 

इन सभी कैंसर से लड़ने वाले गुणों को सल्फर यौगिकों और विदेशी सब्जियों में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट से जोड़ा गया है, लेकिन प्याज में पाया जाने वाला सबसे प्रभावशाली यौगिक एक पदार्थ है जिसे प्याज में मिलाया जाता है जो ट्यूमर के विकास को कम करता है और डिम्बग्रंथि के प्रसार को धीमा कर देता है और फेफड़ों का कैंसर टेस्ट ट्यूब अध्ययन में। प्याज में दो अन्य पदार्थ पाए जाते हैं जिन्हें अधिक शोध की आवश्यकता होती है, जिन्हें उत्सव और वक्र कहा जाता है। जो स्पष्ट रूप से ट्यूमर के विकास को भी रोकता है। 

प्याज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है यदि आपको मधुमेह, पूर्व मधुमेह या चयापचय सिंड्रोम है। प्याज विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, या हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया है की, टाइप दो मधुमेह वाले 42 रोगियों के साथ 100 ग्राम ताजा लाल प्याज उपवास रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और 40 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होता है। 

कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि प्याज का सेवन रक्त शर्करा नियंत्रण को लाभ पहुंचा सकता है। एक अन्य प्रयोग जानवरों में किया जाता है इसमें मधुमेह के चूहों में उनके भोजन के साथ 5% प्याज का अर्क होता है। 28 दिनों के लिए उन्होंने उपवास रक्त शर्करा के स्तर का अनुभव किया, या शरीर में वसा और रक्त शर्करा नियंत्रण में काफी कम पाया गया । जानवरों में किए गए एक और अनुभव में, उन्होंने दिखाया कि मधुमेह के चूहों ने अपने भोजन के अनुभव के साथ 5% प्याज के अर्क को कम उपवास रक्त शर्करा के स्तर के साथ रखा था और शरीर में वसा और नियंत्रण समूह में काफी कम थे। 

यह माना जाता है कि प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिकों जैसे कि कुर्सेट टिन या सल्फर यौगिकों में मधुमेह विरोधी प्रभाव होता है। डॉक्टर अपने रोगियों में उनके शुगर ट्रोल के साथ बहुत सुधार देखते है । बहुत महत्वपूर्ण रूप से वे प्याज का उपयोग करते हैं। 

प्याज से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है

प्याज स्वास्थ्य लाभ हाल ही में पता चला है की यह हड्डियोंका घनत्त्व बढ़ाने में मदद करता है । 24 मध्यम आयु वर्ग के लोगों में इस अध्ययन का पता चला और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं ने दिखाया कि जिन लोगों ने आठ सप्ताह के लिए दैनिक आधार पर 100 मिलीलीटर प्याज के रस का सेवन किया, वे एक नियंत्रण समूह की तुलना में अपनी हड्डियों के घनत्व में सुधार करते हैं। 

लेकिन एक और अधिक प्रभावशाली अध्ययन से पता चला है कि किस तरह से अधिक उम्र की महिलाएं जो अक्सर प्याज खाती हैं, हिप फ्रैक्चर के जोखिम को 20% से अधिक कम कर देती हैं और मैं बहुत से लोगों को जानती हूं जो ऑस्टियोपोरोसिस के साथ कुछ मदद का उपयोग कर सकते हैं | 

प्याज वास्तव में प्याज के तंत्र की मदद कैसे कर सकते हैं बढ़ती अस्थि घनत्व में काम पूरी तरह से समझ में नहीं आता है। यह माना जाता है कि वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ावा देने और यहां तक ​​कि हड्डी के नुकसान को कम करने में मदद करते हैं | 

यह ऑस्टियोपीनिया ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकता है, हड्डियों के घनत्व में सुधार और हड्डी के फ्रैक्चर को रोक सकता है। 

प्याज पाचन स्वास्थ्य में सुधार 

यह कुछ ऐसा है जिसे मैं प्याज का उपयोग करना अच्छा है | वास्तव में पाचन स्वास्थ्य के साथ मदद करता है | यदि आप अभी तक यह नहीं जानते हैं, तो आपको बताते है की, प्याज फाइबर और प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, दोनों अच्छे पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। 

प्रीबायोटिक्स गैर-सुपाच्य प्रकार के फाइबर होते हैं जो फायदेमंद बैक्टीरिया द्वारा टूट जाते हैं। आंत बैक्टीरिया प्रोबायोटिक पर फ़ीड करते हैं और लघु श्रृंखला फैटी एसिड बनाते हैं। ये लघु श्रृंखला फैटी एसिड बाद में आप आंत आंत प्रणाली को मजबूत करने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और यहां तक ​​कि पाचन को बढ़ाने के लिए जान सकते हैं। 

डॉक्टर इसका उपयोग करते है, जिन रोगियों के चेहरे पर मुंहासे होते हैं, उनमें वसा के पाचन के साथ एक शक्तिशाली प्रभाव होता है, और वे एक अच्छे मुँहासे उपचार के हिस्से के रूप में महान होते हैं। 

प्याज समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है  

हमारे पास एक पूरा वीडियो है कि कैसे युवा और स्वस्थ रहें, यदि आप इस प्रकरण के ठीक बाद की जांच करना चाहते हैं। लेकिन समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक एंटीऑक्सिडेंट खपत है। एंटीऑक्सिडेंट यौगिक हैं जो ऑक्सीकरण को कम करते हैं, एक प्रक्रिया जो सेलुलर क्षति की ओर ले जाती है और कैंसर, मधुमेह और यहां तक ​​कि हृदय रोग जैसी बीमारियों में योगदान करती है। आपका आहार हमेशा एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोतों में शामिल होना चाहिए, जैसे कि खट्टे फल, सब्जियां और यहां तक ​​कि प्याज।

प्याज एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है क्योंकि उनमें फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट की 25 से अधिक विभिन्न किस्में होती हैं, विशेष रूप से लाल प्याज, उनमें एंथ्रो साइनाइड होता है, जो एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। 

कई लोग अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग एंथोसायनिन में अधिक समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, इसमें दिल का दौरा पड़ने या दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। 93,000 महिलाओं के साथ एक बहुत ही दिलचस्प अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को एन्थ्रासाइक्लिन युक्त खाद्य पदार्थों का सबसे अधिक सेवन होता है या दिल का दौरा पड़ने की संभावना 30% कम होती है। 

प्याज विटामिन सी से भरपूर  

प्याज विशेष रूप से विटामिन सी में उच्च पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, एक ऐसा पोषक तत्व जो स्वास्थ्य, कोलेजन उत्पादन और ऊतक की मरम्मत या लोहे के अवशोषण में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को विनियमित करने में शामिल होता है और इसे बी विटामिन भी लिखा जाता है, जो चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लाल रक्त कोशिका का उत्पादन और यहां तक ​​कि तंत्रिका कार्य भी। और अंत में, वे पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। इस खनिज के शरीर में कई कार्य हैं। पोटेशियम सामान्य सेल फंक्शन, द्रव संतुलन, तंत्रिका संचरण, गुर्दे समारोह और यहां तक ​​कि मांसपेशी संकुचन में बेहद महत्वपूर्ण है। 

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