राजगिरा खाने के फायदे

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राजगिरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि सोयाबीन में भी मौजूद होते हैं l एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर राजगिरा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है l 

ओस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी को कम करने के लिए राजगिरा का सेवन जरूर करें l राजगिरा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है | यह पाचन तंत्र को सही रखने का काम करता है l

पेट की बीमारियां कब्ज बवासीर से बचने के लिए राजगिरा का सेवन करें l राजगिरा कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है यह आपकी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को ठीक रखता है l

राजगिरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभकारी होते हैं l राजगिरा में फोलेट पर्याप्त मात्रा में होता है जो गर्भावस्था के लिए काफी लाभकारी है |

इसलिए गर्भवती महिलाओं को राजगिरे का सेवन जरूर करना चाहिए l

वेरीकोज वेन की समस्या में राजगिरा बहुत लाभकारी है l राजगिरा में गुड़ मिलाकर इसका लड्डू बनाकर खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है इससे आप एनीमिया से दूर रह सकते हैं l 

छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है इसके सेवन से आपको फायदा ही होगा l

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