स्वस्थ गर्भावस्था

19

स्वस्थ गर्भावस्था के लिए जरूरी है कि गर्भावस्था के पहले महीने से ही डॉक्टर से खुद की जांच करें। डॉक्टर द्वारा बताए गए समय पर ब्लड इन्वेस्टिगेशन और अल्ट्रासाउंड करें और डॉक्टर को दिखाएं।

गर्भावस्था में सबसे जरूरी है स्वस्थ आहार इसके लिए पर्याप्त मात्रा में सब्जियां और कुछ कार्बोहाइड्रेट्स जैसे रोटी, ब्रेड और चावल साबुत अनाज का सेवन करें।

इस दौरान आपको प्रोटीन की भी बहुत जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप मांस, मछली, अंडा सुखा मेवा और दाल का सेवन कर सकते हैं।

अपने आहार में दूध और दूध से बनी चीजें जैसे कि दही छाछ और पनीर का समावेश करें। कैल्शियम युक्त चीजें जैसे छोले राजमा बादाम, सोयाबीन पनीर सोया दूध का सेवन करें।

रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिएl पर्याप्त मात्रा में आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करें ताकि आपका आयरन स्तर ऊँचा रहे और एनीमिया से बचाव हो सके।

हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक मेथी हरा धनिया पुदीना का भरपूर सेवन करें। आयरन से भरपूर सब्जियां जैसे चुकंदर कद्दू का सेवन करें। मांसाहारी पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें। 

गर्भावस्था में खाने की साफ सफाई का विशेष ध्यान देना पड़ता है। रोडसाइड चीजें खाने में टेस्टी लगती है लेकिन इन्हें खाने से आपको कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। 

बारिश के मौसम में बाहर की चीजों का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। आपको जो भी चीजें खाने का मन करता है,उन्हें घर पर बनाकर खाए।

गर्भावस्था के दौरान फॉलिक एसिड बहुत ही जरूरी है। यह बच्चों में स्पाइना bifida और अन्य न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में सहायक होता है।

इसके लिए आप फॉलिक एसिड सप्लीमेंट ले सकते हैं। कुछ सब्जियां जैसे कि पालक, मटर भिंडी शिमला मिर्च,बीन्स में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता है। आप इन सब्जियों को भी अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.