टोमेटो सूप पीने के फायदे

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दोस्तों लाल रंग का टमाटर जितना देखने में खूबसूरत होता है,उतना ही टोमेटो सूप सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

टमाटर कई सारे पोषक तत्वों का खजाना है l

इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम जैसे घटक भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक तत्व मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। 

टमाटर में सोडियम, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी स्वाभाविक रूप से कम होती है। टमाटर की तासीर ठंडी होती है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है l 

टमाटर के आप कई व्यंजन बनाकर इसका स्वाद ले सकते हैं। टमाटर सूप एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक पदार्थ है। 

टोमेटो सूप के फायदे

  • अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो अपने डाइट प्लान में टमाटर सूप  को जरूर शामिल कर लीजिएl  टमाटर सूप में भरपूर मात्रा में पानी होता है इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच सकते हैंl  साथ ही इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने का काम करते हैं | 
  • खांसी,  जुकाम,  गले में दर्द जैसी समस्याओं में गरमा गरम टमाटर सूप बहुत ही उपयोगी होता है। इसे पीने से गले में आराम मिलता है गले का दर्द कम हो जाता है। टमाटर सूप से शरीर में नमक और पानी की भी योग्य मात्रा जाती है। जिससे शरीर की थकान कमजोरी दूर होती हैl 
  • जो लोग एनीमिया या शरीर में खून की कमी से परेशान हैं। उनके लिए टमाटर सूप बहुत ही फायदेमंद हैl टमाटर में सेलेनियम होता है जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे एनीमिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से टमाटर सूप का सेवन करना होगा | 
  • शरीर में कहीं पर भी होने वाली सूजन को कम करने के लिए टमाटर सूप बहुत ही उपयोगी हैl  लेकिन इसमें आपको नमक का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है। टमाटर में मौजूद बायोफ्लेवोनॉयड और कॅरोटीनोइड जैसे सूजनरोधी घटक दर्द को कम करने का काम करते हैंl साथ ही शरीर की सूजन को भी कम करते हैं।
  • दोस्तों कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो बड़ी तेजी से फैल रही है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकते हैंl  टमाटर  एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध खजाना है। नियमित रूप से टमाटर सूप का सेवन करके आप कैंसर के खतरे से बच सकते हैं।
  • मधुमेह से परेशान लोगों के लिए टमाटर सूप बहुत ही लाभकारी है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है,  जो मूत्र में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। टमाटर में मौजूद क्रोमियम रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। जिससे मधुमेह को कंट्रोल में रखने में आसानी होती है।
  • टमाटर सूप में गाजर मिलाकर इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसका सेवन करने से आपको बहुत ही ज्यादा मात्रा में विटामिन ए मिलेगाl  जिससे आप अपनी दृष्टि को मजबूत बना सकते हैं। साथ ही आप मोतियाबिंद की समस्या से भी बच सकते हैं।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए टमाटर सूप बहुत ही उपयोगी है l टमाटर में मौजूद विटामिन के हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैl  जिससे हड्डियां टूटने का खतरा काफी कम हो जाता हैl  हड्डियों के साथ-साथ यह आपके दांतों को भी मजबूत बनाता है। 
  • गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से टमाटर सूप का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद आयरन उनके शरीर में खून को बढ़ाएगाl  साथ ही इसमें मौजूद फोलेट बच्चे की रीड की हड्डी और मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसलिए गर्भावस्था में टमाटर सूप का सेवन जरूर करें। इससे आपके साथ बच्चे को भी फायदा होगा |  
  • टमाटर किसी सुपर फूड से कम नहीं है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन,  लाइकोपीन जैसे घटक त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं। टमाटर एंटी एजिंग फूड है। नियमित रूप से टमाटर सूप का सेवन करके आप त्वचा पर होने वाली झुर्रियों  की समस्या से बच सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी त्वचा जवान और स्वस्थ बनी रहेगी | 
  • उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान लोग भी टमाटर सूप का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसमें नमक का उपयोग बहुत ही कम मात्रा में करें।

टमाटर सूप कैसे बनता है

टोमेटो सूप बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए तीन चार टमाटर को अच्छे से धोकर एक बर्तन में या कुकर में पानी लेकर उबालने के लिए रखेl  साथ  2- 3 लौंग और काली मिर्च भी मिलाएंl  टमाटर अच्छे से उबलने के बाद इसके ऊपर का छिलका निकाल कर इसे अच्छी तरह से पीस लेंl  एक बर्तन को गैस पर रखकर उसमें दो चम्मच घी को हल्का गर्म करें। फिर इसमें हींग, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर को मिलाएं | 

जो पानी टमाटर उबालने के लिए लिया है उसी पानी में पिसे हुए टमाटर को मिलाएंl स्वादानुसार नमक या काला नमक मिलाकर इसे 5 से 7 मिनट पकायेl सुप आपको  जितना गाढ़ा या पतला चाहिए उसके हिसाब से आप पानी का उपयोग कम ज्यादा कर सकते हैl  इसमें ऊपर से हरा धनिया मिलाकर आप इसका स्वाद ले सकते हैं। टमाटर के साथ आप इसमें गाजर को भी मिला सकते हैं।

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