वीगन डाइट क्या है

3

वीगन एक प्रकार की शाकाहारी आहार योजना है। जिसमें अंडे, डेयरी उत्पाद या किसी प्रकार के पशु उत्पादों का सेवन नहीं किया जाता |  

कई वीगन ऐसे आहार का सेवन भी नहीं करते जो पशु उत्पादों का प्रयोग कर बनाए जाते हैं। जैसे रिफाइंड चीनी और कुछ प्रकार की वाइन इत्यादि |  

वीगन ऐसा डाइट है, जो आपके बैली फैट को घटाकर आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। वीगन डाइट फॉलो करने से लोग काफी पतले हो जाते हैं और उनका बॉडी मास इंडेक्स भी काफी कम होता है। 

सुबह के घंटे में हेल्दी लाइफ स्टाइल को फॉलो करके एक्सरसाइज की जाती है जिससे व्यक्ति जल्दी वेट लॉस कर सकता है | 

इस डाइट में आप सिर्फ फल और सब्जियां, नर्सरी से तैयार हुआ मक्खन, दाल, शुद्ध पानी जैसी चीजें ले सकते हैं। वीगन डाइट लेने से व्यक्ति का स्वभाव शांत हो जाता है। वह कोई भी काम बहुत ही सफलता से कर सकता है। 

वीगन डायट के नुकसान

प्रोटीन शरीर निर्माण में अहम भूमिका निभाता है, और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मांसाहार भोजन और डेयरी उत्पाद होता है। 

अगर आप वीगन डाइट लेते तो आपके शरीर को प्रोटीन नहीं मिलेगा। शाकाहारी भोजन में जो प्रोटीन मिलता है वह बहुत ही कम होता है। 

प्रोटीन की कमी से जख्मों को ठीक होने में अधिक समय लगता है। साथ ही प्रोटीन की कमी से आपको बहुत ज्यादा थकान आती है। इससे आपके मांसपेशियों में घनत्व की कमी भी आ सकती है। 

वैगन लोगों को विटामिन, मिनरल्स और आयरन की कमी हो सकती है | वीगन आहार योजना का पालन करने वाले अधिकतर लोग मांसाहारी के मुकाबले पतले होते हैं। लेकिन उनमें से कुछ फास्ट फूड और जंक फूड के आदी हो जाते हैं। 

इसके पीछे बड़ी वजह उन्हें लगातार लगने वाली भूक होती है। वहां का पालन करने वाले लोगों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिसके कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

वैगन अपनाने वाले लोगों को कामेच्छा में कमी, रोजमर्रा के कामों में रुचि न लगना और नींद में कमी जैसी परेशानी में निर्माण हो सकती है। 

अगर बात पैसों की की जाये तो इस आहार योजना को अपनाना काफी खर्चीला होता है | 

आयुर्वेदा का फेसबुक पेज लाइक करना मत भूलना।

और पढ़े –

Leave A Reply

Your email address will not be published.