विटामिन बी 9

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विटामिन बी 9 का महत्व

B9 को फोलिक एसिड और पलट के नाम से भी जाना जाता है | विटामिन बी शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को शरीर के लिए आवश्यक ग्लूकोज में बदलने का काम करता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है |

विटामिन B9 पानी की तरह तरल रूप में होता है | होली कैसेट मस्तिष्क के कार्य को ठीक करता है | इसके साथ ही भावनात्मक मजबूती के लिए अहम भूमिका निभाता है |

होली कैसेट छोटे बच्चे युवक और गर्भावस्था के दौरान भ्रूण कोशिकाओं के निर्माण के लिए सहयोग होता है | यह विटामिन B12 की तरह ही काम करता है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर के स्तर को संतुलित करता है |

विटामिन B9 206 और बिटवीन और अन्य पोषक तत्वों के साथ मिलकर रक्त में बनने वाले होमो 16 के स्तर को नियंत्रित करता है | होमोसिस्टाइन के उच्च स्तर से कई तरह के हृदय रोग होने का खतरा बना रहता है |

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विटामिन बी9 के स्रोत

  • हरे रंग की पति दार सब्जियां
  • कसूरी मेथी
  • अंकुरित अनाज
  • सोयाबीन
  • चुकंदर
  • सालमन मछली
  • साबूदाना
  • राजमा
  • सभी प्रकार की दाले
  • संतरे का रस
  • दूध

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